Sept. 1 , 2018                    Shamdo Jind (Haryana)


               नवोदय क्रांति क्या है ?


भारत के समस्त समर्पित सरकारी टीचर्स को साथ लेकर देश की सरकारी शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रहा एक परिवार है नवोदय क्रांति । अगले पांच से सात साल में देश मे शिक्षा के लिए "केवल एक व बेहतर विकल्प" के रूप में सरकारी स्कूलों को स्थापित करना ही हम सभी की प्राथमिकता है ताकि पूरे देश मे एक जैसी समान शिक्षा व्यवस्था हो। और देश के हर गरीब अमीर के लिए आगे बढ़ने के रास्ते व अवसर समान रूप से खुले हों। 
और यह सब करने के लिए नवोदय क्रांति कोई हड़ताल ,विरोध प्रदर्शन या किसी भी प्रकार के आंदोलन का सहारा नही लेगा। सिर्फ शांतिपूर्वक तरीके से पूरी निष्ठा से इस परिवार के सभी समर्पित अध्यापक खुद के कार्यक्षेत्र से शुरुवात करके देश की सम्पूर्ण शिक्षा व्यवस्था को स्मार्ट बनाकर एक आदर्श स्थापित करते हुए आगे बढ़ेंगे ओर अगले 5 से 7 साल के अंदर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। 
कोई भी सरकारी अध्यापक इस से जुड़कर इस परिवार को ताकत देने का कार्य कर सकता है । कोई भी समाजसेवी व्यक्ति या संस्था इस पुण्य कार्य में किसी भी प्रकार से सहयोग व मार्गदर्शन दे सकता है । 
"नवोदय क्रांति मोटिवेटर "अगर इस मिशन में सफल होते हैं तो देश की तमाम समस्याओं जैसे बेरोजगारी, अनपढ़ता , पर्यावरण असंतुलन, सामाजिक असमानता, आर्थिक असमानता, भुखमरी , आदि का समाधान स्वतः हो जाएगा।
देश के समस्त नागरिकों से आह्वाहन किया जाता है इस नेक मिशन को सफल बनाने के लिए इस नवोदय क्रांति परिवार को सहयोग व समर्थन दें।। 
आज ही "NAVODAYA KRANTI " *यूटयूब चैन्नल को सब्सक्राइब करें जहाँ पर स्मार्ट क्लास रूम ,स्कूल ,स्मार्ट एक्टिविटी ,टीचिंग मेथड्स, ओर मोटिवेशनल लेक्चर से संबंधित लगभग 200 वीडियो आप देख सकते हैं। इसक़ा लिंक अंत मे दिया गया है।

नवोदय क्रांति फेसबुक ग्रुप व पेज को जॉइन करें और वहां पर आपके प्रयास देश के बेहतरीन अध्यापकों के साथ शेयर करें। *9416854313* पर व्हाट्सप्प करें या www.navodayakranti.com पर विजिट करें।

" *सबके लिए सरकारी शिक्षा बेहतर हो हमारी शिक्षा* "- ये वाक्य अपने आप मे नवोदय क्रांति का परिचय देता है।

*नवोदय क्रांति के मार्गदर्शन में किये जा रहे मुख्य कार्य इस प्रकार है-*

1 *"नवोदय क्रांति स्मार्ट क्लास रूम"* तैयार करना जहां पर बच्चों को बिना कॉपी बिना पेंसिल बिना किताब भी भरपूर अभ्यास करवाया जा सकता है। ताकि संसाधनों की कमी शिक्षा में बाधा न बन पाए। इनकी सैंपल वीडियो नवोदय क्रांति यूट्यूब चैन्नल पर देखी जा सकती हैं जिसका लिंक नीचे अंत में दिया गया है ।
2. *"नवोदय क्रांति स्मार्ट स्कूल"* तैयार करना जिसका पूरा वातावरण व अध्यापन की पूरी प्रक्रिया स्मार्ट होती है और यह किसी भी मायने में एक उच्चस्तरीय शैक्षिक संस्थान होता है । ये एक सैंपल सरकारी स्कूल है जो अपने आप मे इतना बेहतर होता है जिसको देखकर समाज का हरएक व्यक्ति वहां पर अपने बच्चों को पढ़ाना चाहे। इनकी सैंपल वीडियो भी आप नवोदय क्रांति यूटयूब चैन्नल पर देख सकते हैं जिसका लिंक अंत मे नीचे दिया गया है

3. स्मार्ट व नवाचारी शिक्षण विधियां तैयार करना, शिक्षण टूल्स तैयार करना, जिसमे स्मार्ट तख्ती व स्लेट मुख्य हैं, उनका बेहतर प्रयोग करना ओर सोशल मीडिया के माध्यम से बेहतरीन विधियों को प्रचारित करना ताकि सभी अध्यापक उनको देखकर सीख सकें व अपने विद्यालय में उनको अपना सकें। इनकी वीडियो भी आप यूटयूब चैन्नल पर देख सकते हैं। 
4 . सरकारी शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए समाज को दान देने के लिए एंव सहयोग के लिए प्रेरित करना। जिस प्रकार से हम मंदिर मस्जिद गुरुद्वारे गौशाला आदि में दान देते हैं उसी भावना से समाज के दानी सज्जन ओर संस्थाएं सरकारी विद्यालयों से जुड़कर ओर इनके लिए संसाधन जुटाने के लिए दान करने के लिए प्रेरित हों। 
5. अध्यापकों व अभिभावको को अपनी आय का एक भाग स्कूलों में लगाने के लिए प्रेरित करना ।
6. अध्यापकों को एक आदर्श रूप में तैयार करके उनका खोया हुआ सम्मान वापस दिलवाना। ओर उनको खुद का महत्व समझाकर राष्ट्र निर्माता की भूमिका का वहन निष्ठापूर्वक करने के लिए तैयार करना। 
7. देश के आदर्श अध्यापको को इस परिवार से जोड़कर दूसरे अध्यापकों को समर्पण भाव से दायित्व निर्वहन के लिए प्रेरित करना।
8. स्वप्रेरणा से सरकारी स्कूलों में हिंदी के साथ साथ अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण शुरू करना। इसके लिए योजना बनाकर कार्य करना ।
9. स्वप्रेरणा से सरकारी स्कूलों में हिंदी व इंग्लिश स्पोकन क्लास शुरू करना। 
10. सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के साथ साथ यहां पर मिलने वाली सुविधाओं का प्रचार प्रसार करना और अधिक से अधिक बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए दाख़िला अभियान चलाना। 
11. भारत के प्रत्येक जिले व राज्य में " *नवोदय क्रांति मोटिवेटर* " बनाना ताकि इस अभियान से अध्यापको व समाज को जोड़ा जा सके। शैक्षिक स्तर उठाने के लिए योजनाएं लागू की जा सकें । और स्मार्ट क्लास व स्मार्ट स्कूल अधिक से अधिक तैयार किये जा सकें।
12. भारत के समस्त सरकारी अध्यापको को इस अभियान से जोड़कर उनको बेहतर व स्मार्ट शिक्षण के लिए प्रेरित करना। व शिक्षण तकनीकों का प्रशिक्षण देना।
13. पूरे देश मे व्यक्तिगत स्तर पर "नवोदय क्रांति मोटिवटर" यानी समर्पित सरकारी अध्यापकों को V.I.P. का दर्जा दिलवाना। 
14. देश विदेश के सभी समाजसेवी व्यक्तियों व संस्थाओं ,सामाजिक कार्यकर्ताओं ,पत्रकारों ,डॉक्टरों, इंजीनियरों, वकीलों ,लेखकों और विद्वानों को इस परिवार से जोड़ना ताकि इस नेक मुहिम को सहयोग व मार्गदर्शन मिल सके।
15. विदेशो में *नवोदय क्रांति परिवार के अम्बेसडर* तैयार करना जो वहां की शिक्षा व्यवस्था ,शिक्षण विधियाँ इस परिवार के अध्यापकों से शेयर करें ताकि अपने देश की शिक्षा को ओर बेहतर बनाया जा सके।।उनसे आर्थिक व सामाजिक सहयोग व मार्गदर्शन भी लिया जा सकेगा।

फरवरी 2018 में क्रांति गुुरुुजी संदीप ढिल्लों द्वारा जारी परिचय वीडियो :-

https://youtu.be/XkJtVllRtOo
Quick Navigation